प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा साहस और वीरता के तीर्थ शौर्य स्मारक का लोकार्पण

PUBLISHED : Oct 15 , 9:02 AMBookmark and Share



 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भोपाल में साहस और वीरता के तीर्थ शौर्य स्मारक का लोकार्पण किया। उन्होंने देश के प्रति बलिदान करने वाले अमर शहीदों के प्रति श्रद्धा-सुमन भी अर्पित किये। इस अवसर पर राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने अमर शहीदों की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये निर्मित 62 फीट ऊँचे शौर्य स्तम्भ का भी लोकार्पण किया। उन्होंने होलोग्राफिक लौ के माध्यम से शहीदों के सम्मान में अनंत ज्योत प्रज्जवलित की। प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री ने अनंत ज्योति के समक्ष पुष्प-चक्र अर्पित कर देश के प्रति आत्मोत्सर्ग करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शौर्य स्मारक स्थित संग्रहालय 'शौर्य वीथी'' का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शौर्य स्मारक सहित शौर्य वीथी में लगे चित्रों तथा सेना द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले विभिन्न उपकरणों एवं सामग्रियों के प्रादर्शों की जानकारी दी।

शौर्य वीथी

शौर्य वीथी शहीदों के बलिदान और शौर्य की विषयगत तस्वीरों को प्रदर्शित करती है। इसमें महाभारत में उद्घृत शौर्य की परिभाषा से लेकर प्रागैतिहासिक काल एवं 1999 के कारगिल युद्ध तक की घटनाओं का चित्रण है। शौर्य परिभाषित हिन्दी के प्रमुख कवियों की रचनाओं का भी प्रदर्शन है। वीथी में सेना के कमाण्डर इन चीफ के रूप में अब तक पदस्थ भारत के राष्ट्रपति के चित्र भी प्रदर्शित किये गये हैं। वीथी में जल, थल एवं वायु सेना के सेनाध्यक्षों, सेना के विभिन्न रेजीमेंट के ध्वजों, राष्ट्र-ध्वज तिरंगे के इतिहास का चित्रण और भारतीय सेना के बंकर के सजीव दृश्य की प्रस्तुति (डायरोमा) की गयी है।

वीथी में 1947 का भारत-पाकिस्तान बँटवारा, वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध, वर्ष 1965 और वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध एवं सेना की शांतिकालीन गतिविधियों का सजीव चित्रण किया गया है। शून्य डिग्री तापमान पर सियाचिन पर तैनात सेना का प्रस्तुतिकरण अद्भुत है। परमवीर चक्र एवं महावीर चक्र से सम्मानित भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा को रेखांकित करती हुई थीमेटिक पेंटिंग्स दर्शकों को स्वमेव आकर्षित एवं रोमांचित करती हैं। वीथी में विभिन्न सेना मेडल, युद्धपोत, टैंक और रायफलों का भी प्रदर्शन किया गया है।

शौर्य स्मारक के लोकार्पण के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, केन्द्रीय पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मलय श्रीवास्तव और सैन्य अधिकारी आदि उपस्थित थे।

वीडियो

More News