पीएम मोदी से मिले व्लादिमीर पुतिन, एस -400 वायु रक्षा प्रणाली पर रहेगा फोकस

PUBLISHED : Oct 04 , 9:01 PMBookmark and Share


पीएम मोदी से मिले व्लादिमीर पुतिन, एस -400 वायु रक्षा प्रणाली पर रहेगा फोकस
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार को दिल्ली पहुंचे। पुतिन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। रात्रिभोज पर पुतिन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं। यात्रा के दौरान वे 19वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। यात्रा का मुख्य केंद्र एस-400 वायु रक्षा प्रणाली पर होगा। बता दें कि यह रक्षा डील पांच बिलियन डॉलर की होगी।
दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा था कि द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान भारत और रूस के बीच नौसेना के लिए चार और क्रावक/तलवार वर्ग के युद्ध पोतों के लिए 2.5 अरब डॉलर के सौदे की भी संभावना है।

भारत ने 2016 में चार युद्ध पोतों के लिए रूस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौता (आईजीए) किया था। भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में छह रूसी युद्ध पोत हैं। तीन तलवार वर्ग और तीन टेग क्लास के युद्ध पोतों को भारत ने रूस से 2003 से 2013 के बीच खरीदा था।

नई ग्रिगोरोविच-क्लास 'प्रोजेक्ट 1135.6' युद्ध पोत गैस टर्बाइन इंजन द्वारा संचालित किए जाएंगे। जिसकी आपूर्ति यूक्रेन की फर्म यूक्रोबोरोनप्रॉम्स गैस टर्बाइन रिसर्च एंड प्रोडक्शन कॉम्प्लेक्स ज़ोरिया-मैशप्रोकेट द्वारा की जाएगी।

दोनों देश भारत को रूसी एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति के लिए 39,000 करोड़ रुपये का सौदा भी करेंगे। एस-400 सीमा पर आने वाले हवाई लक्ष्य को 400 किमी की दूरी पर नष्ट करने की क्षमता रखता है।

वीडियो

More News