संबल योजना गरीबों के कल्याण का नया इतिहास रचेगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

PUBLISHED : Jul 03 , 8:45 AMBookmark and Share


 संबल योजना गरीबों के कल्याण का नया इतिहास रचेगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
एक करोड़ 83 लाख श्रमिकों का संबल योजना में हुआ पंजीयन
मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना का 3 जुलाई को शुभारंभ
5 हजार 179 करोड़ रूपये के बिजली बिल माफ होंगे

मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में अब तक एक करोड़ 83 लाख श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। इस योजना में मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना में 5 हजार 179 करोड़ रूपये के बिजली के बकाया बिल माफ होंगे। बिजली बिल माफी के लिये अब तक प्रदेश में 16 लाख हितग्राहियों ने पंजीयन करवाया है। सरल बिजली बिल योजना में कर्मकार मंडल के श्रमिक भी शामिल किये गये हैं। योजना का शुभारंभ 3 जुलाई से हो रहा है। इसके बाद योजना में पंजीकृत श्रमिकों को 200 रूपये प्रति माह की फ्लेट दर से बिजली के बिल दिये जायेंगे। यह जानकारी आज यहाँ योजना की समीक्षा के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में कहा कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश में गरीबों के कल्याण का नया इतिहास रचा जा रहा है। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये सब मिलकर जुट जायें। वीडियो कान्फ्रेंस में मंत्रिमंडल के सदस्य, प्रशासनिक अधिकारी और जिलों में विधायक और जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना गरीबों की जिन्दगी बदलने का अभियान है। इसके माध्यम से गरीबों को सामाजिक सुरक्षा दी जा रही है। इसके क्रियान्वयन में पूरी ताकत से जुट जायें। कोई भी पात्र श्रमिक योजना में पंजीयन कराने से नहीं छूटे, यह सुनिश्चित करें। वे स्वयं प्रति दिन योजना की समीक्षा करेंगे। बिना चिकित्सा के कोई गरीब नहीं रहे, इसके लिये उन्हें नि:शुल्क चिकित्सा सहायता योजना का लाभ दिलवायें। मुख्यमंत्री जन-कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना के बारे में जागरूकता लायें। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना का दूसरा चरण आगामी 11 जुलाई को आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना में सभी पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड आगामी 10 से 30 जुलाई के बीच वितरित किये जायेंगे। योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्र में वार्ड स्तर पर चयनित पाँच-पाँच संबल सहयोगियों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाये। मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना में जिन जिलों में पंजीयन कम हुआ है वहाँ फिर से शिविर लगाकर पंजीयन करवायें। कलेक्टर प्रतिदिन योजना की समीक्षा भी करें।

61 हजार 284 हितग्राहियों को 40 करोड़ रूपये की प्रसूति सहायता

बैठक में बताया गया कि संबल योजना के तहत अंत्येष्टि सहायता श्रमिक परिवार में किसी भी आश्रित सदस्य की मृत्यु पर दी जायेगी। इसमें आयु सीमा का कोई बंधन नहीं रहेगा। इसी योजना के तहत प्रसूति सहायता के लिये अब तक 61 हजार 284 हितग्राहियों को 40 करोड़ रूपये की सहायता दी गई है। योजना में नि:शुल्क चिकित्सा सहायता दो लाख रूपये तक की दी जायेगी। मुख्यमंत्री जन-कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना में स्मार्ट कार्ड बताने पर विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार द्वारा भरी जायेगी। बिजली बिल बकाया माफी योजना के तहत पूर्व में धारा 126, धारा 135 और धारा 138 के प्रकरणों में राहत दी जायेगी। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के तहत संबल सहयोगियों को प्रशिक्षण देने के लिये चयनित मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आगामी 12 जुलाई को प्रशासन अकादमी में आयोजित होगा। मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में लाभ वितरण के दूसरे चरण के कार्यक्रम 04 अगस्त को आयोजित होंगे।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, सामान्य प्रशासन एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी और मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह उपस्थित थे।

एस.जे.

वीडियो

More News