विदेश से भी ट्रेन टिकट बुक करा सकेंगे विदेशी और NRI

PUBLISHED : Apr 15 , 10:21 AMBookmark and Share





नयी दिल्ली: विदेशी नागरिक एवं अनिवासी भारतीय (एनआरआई) को जल्द ही इसकी इजाजत होगी कि वे संबंधित विदेशी बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट आनलाइन बुक करा सकें क्योंकि आईआरसीटीसी अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपनी प्रणाली में आवश्यक बदलाव कर रहा हैं वर्तमान में विदेशी और एनआरआई अपने टिकट टूर आपरेटरों और यहां स्थित अपने रिश्तेदारों के जरिये बुक कराते हैं।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमारा लक्ष्य विदेशी और एनआरआई को बिना किसी परेशानी के टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करना है तथा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को यथोचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। बौद्ध सत्र ट्रेनें, ‘पैलेस आन व्हील’, ‘महाराजा’ जैसी लग्जरी सेवाएं तथा अन्य विशेष पर्यटन ट्रेनें विदेशियों में काफी लोकप्रिय हैं। टिकट आमतौर पर टूर आपरेटरों के जरिये ही बुक की जाती हैं।
आईआरसीटीसी साइट पर एक बार जरूरी प्रणाली शुरू हो जाने पर विदेशी लग्जरी ट्रेनों के अलावा नियमित सेवा के लिए ट्रेनों के टिकट बुक कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ खामियां हैं जिनका आईआरसीटीसी समाधान कर रहा है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि विदेशी अपने टिकट महीने के अंत तक सीधे बुक कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी के अनुसार यह सुविधा पूर्व में थी लेकिन इसे तब वापस ले लिया गया था जब क्रेडिट कार्ड दुरूपयोग के कुछ मामले सामने आये थे।
आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने दुरूपयोग रोकने के लिए अपनी वेबसाइट में कुछ उपाय किये हैं जिससे प्रणाली के जरिये विदेशियों तथा हमारे वास्ते एक सुरक्षित बुकिंग मुहैया हो सके।

वीडियो

More News