ट्रंप ने सुषमा से कहा- मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त PM मोदी को नमस्कार कहना

PUBLISHED : Sep 25 , 8:17 AMBookmark and Share



संयुक्त राष्ट्र: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं और ‘‘मेरे मित्र प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा.’’ ट्रंप और सुषमा ने सोमवार को यहां संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछा. कार्यक्रम के समापन पर ट्रंप के मंच से उतरने पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने सुषमा को गले लगाया और अमेरिकी राष्ट्रपति से उन्हें मिलाया.

भारतीय राजनयिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं तब ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा.’’ यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के शुरू होने पर विदेश मंत्री विश्व मादक पदार्थ समस्या पर कार्रवाई के लिए वैश्विक आह्वान में शरीक हुई.
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रंप ने की. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां इकट्ठा हुए दुनिया भर के नेताओं से मादक पदार्थों की लत के अभिशाप का मुकाबला करने और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाली सभी तरह की तस्करी को रोकने के लिए साथ काम करने का अनुरोध किया.

ट्रंप ने यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मादक पदार्थ रोधी विषय पर उच्च-स्तरीय कार्यक्रम में विश्व नेताओं की मेजबानी करते हुए कहा कि अवैध मादक पदार्थों का संबंध संगठित अपराध, अवैध वित्तीय प्रवाह, भ्रष्टाचार और आतंकवाद से है. राष्ट्रपति ने कहा कि मादक पदार्थ की लत का अभिशाप अमेरिका और अन्य मुल्कों में लोगों की जिदंगियों को लीन रहा है. उनके साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, उनकी शीर्ष राजनयिक निक्की हेली, विदेश मंत्री माइक पोंपियो और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भी थे.
ट्रंप ने कहा कि लोगों की सेहत और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि हम नशीले पदार्थ की लत के खिलाफ लड़ें और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाले सभी तरह की तस्करी को रोकें. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इस उच्चस्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की. भारत, अमेरिका द्वारा मादक पदार्थ रोधी विषय पर आयोजित बैठक के शुरूआती सह आयोजकों में से एक है.

इसे संयुक्त राष्ट्र के करीब 130 सदस्यों का समर्थन है. वर्ष 2018 की विश्व मादक पदार्थ रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि कोकीन और अफीम के उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. 2000 से 2015 के बीच नशीले पदार्थ के इस्तेमाल की वजह से मौतों की संख्या में 60 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

वीडियो

More News