भोपाल झील में हुई नाव दुर्घटना की उच्च-स्तरीय जाँच होगी

PUBLISHED : Mar 22 , 7:56 AMBookmark and Share




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल की छोटी झील में हुई नाव दुर्घटना की उच्च-स्तरीय जाँच के आदेश दिये हैं। उन्होंने घटना पर गहन दु:ख व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवारों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। साथ ही ऐसी दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिये गाइड लाइन बनाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यटक-स्थल पर होने वाली दुर्घटनाओं के संबंध में आज मंत्रालय में आपात बैठक बुलायी। बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, विशेष पुलिस महानिदेशक गुप्त वार्ता श्री सरबजीत सिंह, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मलय श्रीवास्तव, सचिव मुख्यमंत्री श्री हरिरंजन राव, श्री विवेक अग्रवाल एवं कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े, नगर निगम आयुक्त श्री तेजस्वी नायक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल की छोटी झील में हुई नाव दुर्घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने निर्देश दिये कि नाव दुर्घटना की जाँच में जो भी तथ्य सामने आयेंगे उसके अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएँ न हो, इसके लिये विस्तृत गाइड लाइन बनायी जाये। गाइड लाइन में दुर्घटनाओं को रोकने, सुरक्षा के उपाय, जरूरी नियम एवं उपकरण तथा अन्य व्यवस्थाएँ और सावधानियाँ शामिल की जाये। साथ ही इस गाइड लाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। गाइड लाइन का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

यह गाइड लाइन पर्यटन के रूप में उपयोग किये जाने वाले स्थल जैसे नदी, तालाब, बाँध एवं जलाशय आदि पर लागू की जायेगी। पर्यटन से संबंधित विभाग द्वारा स्थल पर चौकीदार आदि की व्यवस्था की जायेगी।

वीडियो

More News