GST प्रणाली को तार्किक बनाने के लिए 7 जनवरी को होगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

PUBLISHED : Jan 03 , 8:45 AMBookmark and Share


GST प्रणाली को तार्किक बनाने के लिए 7 जनवरी को होगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

जीएसटी (GST) प्रणाली को तार्किक बनाने के लिए राजस्व सचिव अधिकारियों से 7 जनवरी को बैठक करेंगे। इस बैठक में राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय जीएसटी प्रणाली को तर्कसंगत बनाने और धोखाधड़ी की वजह से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने पर विचार करेंगे। राज्य कर आयुक्तों तथा केंद्रीय कर के मुख्य आयुक्तों के साथ होने वाली इस बैठक में खामियों को दूर कर जीएसटी का अनुपालन बढ़ाने और कर अपवंचकों या प्रणाली से खिलवाड़ करने वालों पर अंकुश के उपायों पर भी विचार किया जाएगा।

यह बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि जीएसटी परिषद की 18 दिसंबर को हुई बैठक में इन मुद्दों पर विस्तृत अध्ययन की बात कही गई थी। उसके बाद ही परिषद विभिन्न उत्पादों पर कर की दर बढ़ाने को लेकर अंतिम फैसला करेगी। इस बीच, एक उत्साहवर्धक आंकड़ा सामने आया है। दिसंबर महीने में जीएसटी संग्रह 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह लगातार दूसरा महीना है जबकि जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

सूत्रों का कहना है कि यह बैठक धोखाधड़ी और कर चोरी रोकने, जाली या बड़े इनपुट कर क्रेडिट का दावा करने पर अंकुश लगाने, कंपनियों द्वारा जमा कराई गई सूचना के मिलान को उनके बैंक खातों का ब्योरा लेने, रिफंड के दुरुपयोग को रोकने और सर्वश्रेष्ठ व्यवहार अपनाने जिससे राजस्व बढ़ाया जा सके आदि मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए बुलाई गई है। बैठक में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, वित्तीय आसूचना इकाई (एफआईयू), विश्लेषण एवं जोखिम प्रबंधन महानिदेशालय और जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) के अधिकारी भी शामिल होंगे।

साभार

वीडियो

More News