संबल योजना से गरीबों को मिली आर्थिक सुरक्षा और सम्मान

PUBLISHED : Sep 29 , 7:05 AMBookmark and Share


 संबल योजना से गरीबों को मिली आर्थिक सुरक्षा और सम्मान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिविल अस्पताल का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने गरीबों के कल्याण को केन्द्र में रखकर अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएँ चलाई हैं। उन्होंने बताया कि संबल योजना से प्रदेश में गरीबों को आर्थिक सुरक्षा और सम्मान मिला है। श्री चौहान आज रायसेन जिले के बरेली में 8 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से तैयार 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल के नव-निर्मित भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने 90.30 लाख रुपये लागत के 33/11 के.व्ही. विद्युत उप-केन्द्र, समनापुर का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने धांधला के 2 करोड़ लागत के विद्युत उप-केन्द्र, करीब एक करोड़ रुपये लागत के आवास-गृह और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का भूमि-पूजन भी किया।

श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना में सभी क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों, 5 एकड़ से कम कृषि भूमि वाले किसानों और छोटे विक्रेताओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि योजना में पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि राज्य बीमारी सहायता योजना और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई आयुष्मान योजना के माध्यम से प्रत्येक बीमार गरीब के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी प्रतिभाशाली बच्चा धन के अभाव में उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। सभी की मेडिकल, आईआईटी, इंजीनियरिंग, आईआईएम और लॉ कॉलेज आदि की फीस राज्य सरकार द्वारा भरी जायेगी।

किसानों के कल्याण की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों से गेहूँ 2000 रुपये प्रति क्विंटल के मान से खरीदा गया है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में किसानों को 265 रुपये प्रति क्विंटल के मान से प्रोत्साहन राशि वितरित की गई है। उन्होंने बताया कि पहले प्रदेश में किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण मिला करता था। अब किसानों को कृषि कार्य के लिये जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम में सांसद श्री उदय प्रताप सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह और विधायक श्री रामकिशन पटेल भी मौजूद थे।

मुकेश मोदी

वीडियो

More News