किसानों को समस्याओं से निजात दिलाने राज्य सरकार तत्पर: मुख्यमंत्री श्री चौहान

PUBLISHED : Jun 05 , 8:28 AMBookmark and Share



फसल बीमा के दो हजार करोड़ की व्यवस्था


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज झाबुआ में कृषि विज्ञान मेले एवं हितग्राही सम्मेलन का समापन करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है और किसानों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। किसानों को समस्याओं से निजात दिलाने के लिये गंभीरता के साथ प्रयास किये जा रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऑडिटोरियम के लिये भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि पिछले वर्षों में फसल बीमा एवं फसल क्षति मुआवजा के रूप में एक बड़ी राशि किसानों को वितरित की गई है। इस साल भी प्रदेश में दो हजार करोड की राशि फसल बीमा के रूप में किसानों को वितरित की जायेगी। झाबुआ में तैयार रोडमेप की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिये योजनाबद्ध तरीके से प्रयास किये जा रहे हैं। सिंचाई के लिये बाँध व तालाब बनाकर खेतों तक पानी पहुँचाने के प्रयास किये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नर्मदा नदी के पानी को लाने के लिये पूर्व घोषणा अनुरूप अलिराजपुर में प्रथम चरण का कार्य जारी है। झाबुआ जिले के लिये पानी लाने की रूपरेखा बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पीने के पानी के लिये जहाँ जैसी जरूरत होगी, वहाँ वैसी पानी की व्यवस्था की जायेगी। झाबुआ जिले में जल संरक्षण एवं रोजगार के लिये 779 तालाब स्वीकृत किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष झाबुआ जिले को 18 हजार आवास का आवंटन किया गया है। अगले वर्ष भी इतने ही आवास दिये जायेंगे और जब तक सभी गरीबों के लिये आवास की व्यवस्था नहीं होती, तब तक आवास आवंटन जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने झाबुआ में हाथीपावा की पहाड़ी पर 200 हेक्टेयर क्षेत्र में पौध रोपण की योजना की प्रशंसा की तथा 2 जुलाई को प्रदेश भर में होने वाले पौध रोपण में सभी से बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की। श्री चौहान ने जनसमूह को पेड़ लगाने, पानी बचाने, बेटा-बेटियों को पढ़ाने और बाल विवाह रोकने के लिए संकल्प दिलवाया।
प्रदीप वाजपेयी

वीडियो

More News