मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महू में बाबा साहब की जन्मस्थली और सभास्थल का किया निरीक्षण

PUBLISHED : Apr 14 , 10:31 AMBookmark and Share





मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बाबा साहब ने हर वर्ग और समाज को नई विचारधारा प्रदान की है। बाबा साहब का व्यक्तित्व अपने आप में अनूठा है। उन्होंने भारत के संविधान निर्माता होने के साथ-साथ समाज के हर तबके के लिये जीवनभर संघर्ष कर विजय प्राप्त की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान महू में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म-स्थली का निरीक्षण कर रहे थे। राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान एवं सांसद श्रीमती गायत्री ठाकुर भी साथ थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाबा साहब की 125वीं जयंती संयुक्त राष्ट्र संघ में भी मनायी जा रही है। यह उनके चमत्कारिक व्यक्तित्व के कारण संभव हुआ है। बाबा साहब की जन्म-स्थली पर उनके जन्म-दिवस कोई प्रधानमंत्री पहली बार पुष्पांजलि अर्पित करने के लिये आयेंगे। बाबा साहब से जुड़े पाँच स्थानों को तीर्थ-स्थान के रूप में संयोजित किये जाने का कार्य शुरू हो गया है। दिल्ली में बाबा साहब का निवास स्थान, मुम्बई में चैत्य भूमि, नागपुर में दीक्षा भूमि और लंदन में शिक्षा के दौरान बाबा साहब के निवास स्थान को भी सरकार द्वारा अधिग्रहण कर तीर्थ-स्थान के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बाबा साहब की जन्म स्थली पर पहुँचकर बाबा साहब को नमन किया। श्री चौहान ने देश के विभिन्न कोने से आये श्रद्धालुओं से भेंट भी की। मुख्यमंत्री ने जन्म-स्थली और सभा-स्थल का दौरा किया और चल रही तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने सभा में आने वाले श्रद्धालुओं को पीने के पानी, शौचालय आदि की माकूल व्यवस्था के निर्देश दिये।

वीडियो

More News