इंडीज बना दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन

PUBLISHED : Apr 04 , 8:50 AMBookmark and Share




कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन पर वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। रविवार को हुए वर्ल्ड टी 20 के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया। इससे पहले वेस्टइंडीज 2012 में श्रीलंका को हराते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना था। इंग्लैंड द्वारा दिए गए 156 रनों के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैच में सर्वाधिक 85 रनों की पारी खेलने वाले मार्लन सैमुएल्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

वेस्टइंडीज ने इस साल जीते आईसीसी के तीन बड़े खिताब

आपको बता दें कि इस साल वेस्टइंडीज ने आईसीसी के तीन बड़े खिताब अपने नाम किए है। बांग्लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम को हराते हुए वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। इसके बाद आज यानि 3 अप्रेल 2016 को वेस्टइंडीज की महिला टीम ने तीन बार की वर्ल्ड चैंपियन आस्ट्रेलिया को हराते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी।

कार्लोस ने छीनी इंग्लैंड के मुंह से जीत

वेस्टइंडीज को अंतिम ओवर में जीत के लिए 19 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर गेंदबाज कार्लोस ब्रेथवेट थे। इंग्लैंड की तरफ से अंतिम ओवर के लिए मोर्गन ने बेन स्टोक्स के हाथों में गेंद थमाई। ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से यह मैच जीत जाएगा लेकिन कार्लोस ने स्टोक्स की चार गेंद पर लगातार चार छक्के जड़कर बाजी पलट दी। कार्लोस ने ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर वेस्टइंडीज को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना दिया।

सैमुएल्स बने मैच के हीरो

एक समय लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने महज 11 रन पर चार्ल्स, गेल और सिमंस जैसे दिग्गज खिलाडिय़ों के विकेट गवां दिए थे। इंग्लैंड मैच में पूरी तरह से विपक्षी टीम पर हावी होता दिखाई दे रहा था। ऐसे में सैमुएल्स ने ड्वेन ब्रावो के साथ पारी को संभाला। दोनों नेसंभलकर बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट 75 रनों की अहम साझेदारी की।

वेस्टइंडीज पारी के 14वें ओवर में आदिल राशिद ने ब्रावो का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। ब्रावो 25 रन बनाकर आउट हुए। सैमुएल्स एक छोर पर चट्टान की तरह डटे रहे और अंत में टीम का जीत दिलाकर ही लौटे। सैमुएल्स ने छठे विकेट के लिए कार्लोस ब्रेथवेट के साथ नाबाद 54 रनों की साझेदारी भी की।

रूट और विली ने कराई थी मैच में वापसी

156 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ओवर में इंग्लैंड के पार्ट टाइम गेंदबाज जो रूट ने अपने पहले ओवर में इंडीज को दोहरे झटके दिए। रूट ने कप्तान के भरोसे को कायम रखते हुए अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर जॉनसन चार्ल्स और तीसरी गेंद पर विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का विकेट लिया। इसके बाद तीसरे ओवर में डेविड विली ने लेंडल सिमंस को आउट कर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया।

वीडियो

More News