प्रदेश की समृद्धि के लिये उद्योग जगत के साथ मिलकर कार्य करेंगे

PUBLISHED : Apr 27 , 7:27 AMBookmark and Share



मुख्यमंत्री श्री चौहान उद्योगपति आऊटस्टेंडिंग अचीवमेंट अवार्ड 2015 में सम्मानित हुए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की समृद्धि में सरकार उद्योग जगत के साथ है। कदम से कदम, कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी। उद्योग जगत के साथ सहयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। देश-प्रदेश की प्रगति में वाणिज्य और उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। श्री चौहान आज यहाँ फेडरेशन ऑफ मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित आउटस्टेंडिंग अचीवमेंट अवार्ड 2015 कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के उद्योग जगत की उलब्धियाँ गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में निवेश आए और प्रदेश की धरती से निवेशक निकले। उन्होंने इसमें फेडरेशन के सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिये मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में राज्य सरकार की गारंटी पर 7 साल की 5 प्रतिशत ब्याज सबसिडी पर युवाओं का ऋण उपलब्ध कराए गए हैं। हर्ष का विषय है कि उनमें से 99 प्रतिशत सफल उद्यमों का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था की धुरी खेती है। खेती को बढ़ावा देने के लिये खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों की स्थापना के प्रयास भी जरूरी है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सरकार का संचालन साढ़े सात करोड़ जनता द्वारा किया जा रहा है। ग्रामोदय अभियान के माध्यम से गाँव के विकास, खेती के स्वरूप, सिंचाई सुविधाएँ, जल-संरचनाओं के निर्माण और मरम्मत के साथ ही हितग्राहीमूलक योजनाओं के पात्र और अपात्र का निर्धारण स्वयं ग्रामीण जनता कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार जनता के लिये, जनता द्वारा संचालित सरकार है। इसीलिये उद्योग जगत की माँग पर नये लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग का गठन किया गया है। उद्योग जगत के साथ मिलकर विभागीय गतिविधियों को ऑनलाइन करने के कार्य किये गये हैं। उन्होंने कार्यक्रम में पुरस्कृत होने वाले उद्यमियों को बधाई देते हुए कहा कि नये उद्यमियों को बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंहस्थ कुंभ प्रवास की अनुभूतियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम का दृश्य उज्जैन की धरती में साकार हो रहा है। सभी संस्कृतियों और विचारों के सम्मान का अदभुत समागम सिंहस्थ में दिख रहा है। विद्वानों के विचार सत्य एक ही है। इन दिनों उज्जैन में असमानता और भेदभाव लेशमात्र भी नहीं है। बिना किसी भेदभाव के अन्न क्षेत्र संचालित है। विभिन्न मत-मतांतर और पंथ के संत महात्मा एकजुट है। श्रद्धालु इधर भी जा रहे हैं, उधर भी जा रहे हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति के इस विहंगम दृश्य में शामिल होने के लिए उद्योग जगत के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया।

कार्यक्रम में वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने व्यापार एवं उद्योग जगत को सफलता की शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उद्योग जगत इसी तरह उत्तरोत्तर प्रगति करते हुए राज्य के राजस्व को बढ़ाने में सहयोग करता रहे।

फेडरेशन के अध्यक्ष श्री रमेश चन्द्र अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में उद्योग जगत के लिये प्रगति का अनुकूलतम अवसर है। उद्योग जगत की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये 24 X 7 घंटे मुख्यमंत्री स्वयं उपस्थित है। प्रदेश में बिजली, सड़क, पानी के साथ ही 62 हजार हेक्टर भूमि का लेंडपूल उपलब्ध हैं। उन्होंने गारमेंट इंडस्ट्रीज और प्रतिरक्षा के क्षेत्र में प्रगति की संभावनाओं का उल्लेख करते हुए बताया कि अगले वर्ष से परिसंघ द्वारा स्टार्टअप श्रेणी में पुरस्कार दिये जायेंगे।

कार्यक्रम के संयोजक श्री आइ.एस.गोस्वामी ने परिसंघ की विगत वर्ष की गतिविधियों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि कार्पोरेट सोशल रिस्पान्सबिल्टी के तहत बुंदेलखंड के एक ग्राम को राष्ट्रीय स्तर का सर्वश्रेष्ठ गाँव बनाने का संकल्प लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने फेडरेशन के प्रकाशन 'पॉथ ऑफ दी प्रोग्रेस'' सहित दो पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम में लार्ज इंटरप्राइजेस ऑफ दी इयर पब्लिक सेक्टर का पुरस्कार भारत हेवी इलेक्ट्रिकल को और निजी क्षेत्र का ट्रायडेंट बुदनी को प्रदान किया गया। इसके साथ ही आऊट स्टेण्डिंग अचीवर फॉर एक्सपोर्ट भास्कर इंडस्ट्रीज मंडीदीप, आर.एंड.डी थ्रू - टेक्नालॉजी अवार्ड यूनीटेक सीमेंट नीमच, हेल्थ सेफ्टी एंड एन्वायरमेंट फ्रेंडली इंटरप्राइज क्रॉम्पटन ग्रीव्ज मंडीदीप, कार्पोरेट सोशल रिस्पान्सबिल्टी अवार्ड ल्यूपिन वेलफेयर सोसायटी मंडीदीप, जागरण सोशल वेलफेयर सोसायटी भोपाल, मीडियम इंटरप्राइज ऑफ दी इयर, रामनी आइस्क्रीम कॉरपोरेशन लिमिटेड भोपाल, वूमन इंटरप्रेन्यूर ऑफ दी इयर, सुश्री मीनू कौशिक फोर्टकेप हेल्थकेयर लिमिटेड भोपाल को दिया गया। ज्यूरी अवार्ड से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भोपाल, यूनाइटेड एश्योरेंस कंपनी भोपाल, दीनदयाल इंडस्ट्रीज ग्वालियर, जागरण लेक सिटी भोपाल, पी.एच.डी. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज श्री अशोक पालोद, श्री योगेश ताम्रकार, श्री संतोष अग्रवाल के साथ आउट स्टेंडिंग कॉरस्‍पॉन्डेन्ट का पुरस्कार श्री शशिकांत त्रिवेदी को दिया गया।

लघु एवं सूक्ष्म इंटरप्राइजेस के पुरस्कार स्मॉल इंटरप्राइजेस ऑफ दी ईयर, एस.आर.के. गैस इंडस्ट्रीज सतना, आऊटस्टेंडिंग एचीवर ऑफ एक्सपोर्ट, जेस्ट फार्मा इंदौर, माइक्रो इंटरप्राइज ऑफ दी इयर, श्री जी इंडस्ट्रीज बैतूल, हेल्थ सेफ्टी एंड एन्वायरमेंट फ्रेंडली इंटरप्राइज, बेन्ड ज्वाइंट प्रायवेट लिमिटेड भोपाल और निजी क्षेत्र में सर्वाधिक वाणिज्य कर देने वाले का पुरस्कार आई.टी.सी. भोपाल को दिया गया। ज्यूरी के सदस्यों को भी सम्मानित किया गया।

वीडियो

More News