केजरीवाल सरकार की मुफ्त बिजली योजना में इस महीने 15 लाख दिल्लीवालों को फायदा, आया 'जीरो' बिल

PUBLISHED : Oct 11 , 7:03 AMBookmark and Share


केजरीवाल सरकार की मुफ्त बिजली योजना में इस महीने 15 लाख दिल्लीवालों को फायदा, आया 'जीरो' बिल

दिल्ली में केजरीवाल सरकार की मुफ्त बिजली योजना से करीब 15 लाख दिल्लीवासियों को फायदा हुआ है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक डाटा जारी किया है, जिसके मुताबिक, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना के पहले महीने में यानी सितंबर में 14.64  लाख लोगों का बिजली बिल शून्य आया है। यह जानकारी बिजली विभाग के सीनियर अधिकारी ने दी।

गौरतलब है कि 1 अगस्त को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों के लिए 200 यूनिट तक बिजली बिल मुफ्त करने का ऐलान किया था। आम आदमी पार्टी सरकार के ऐलान के बाद दिल्ली में यह योजना तत्काल लागू हो गई थी। हालांकि, बाद में किरायदारों के लिए यह योजना शूर कर दी गई। गुरुवार को बिजली विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गये डाटा के मुताबिक, सितंबर महीने में 52.27 लाख घरेलू उपभोक्ता में से 28 फीसदी उपभोक्ताओं ने शून्य बिजली बिल भरा।

बताया जा रहा है कि अगले महीने से इसकी संख्या बढ़ सकती है क्योंकि अब दिल्ली में मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना भी शुरू हो चुकी है। इससे किरायेदारों के अलग बिजली मीटर लगेंगे जो प्री-पेड होंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली योजना को 'स्मार्ट शासन का एक उदाहरण करार देते हुए कहा कि यह कदम दिल्ली के लोगों को बिजली की खपत कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।  'स्मार्ट गवर्नेंस में तकनीक और नवोन्मेषी कदमों के जरिए नियोजन और नीतिगत निर्णयों को ज्यादा बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया जाता है।

ट्विटर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में रहनेवाले लोग 200 यूनिट से कम बिजली उपभोग करने की कोशिश में रहते हैं ताकि उनके बिजली का बिल पूरी तरह से माफ हो सके। केजरीवाल ने ट्वीट किया, '' दिल्ली की मुफ्त बिजली स्कीम स्मार्ट गवर्नेंस की एक मिसाल बनने जा रही है! दिल्ली के करीब14 लाख परिवारों को इस महीने जीरो बिल मिलने के बाद अब हर परिवार अपनी खपत 200 यूनिट से कम करने की कोशिश कर रहा हैं। जनता को मुफ्त बिजली का लाभ भी मिल रहा हैं और अब लोग बिजली भी बचाएंगे।

वीडियो

More News