स्मार्ट बल्ब की चकाचौंध से रहे दूर, हैक हो सकती हैं आपकी जानकारी

PUBLISHED : Oct 29 , 7:37 AMBookmark and Share




स्मार्ट बल्ब काफी आकर्षक होते हैं। ऐसे में बाजार में इनकी मांग तेजी से बढ़ रही है। पिछले साल उपभोक्ताओं ने इन पर लगभग 8 अरब डॉलर खर्च किए थे। अगले एक दशक से भी कम समय में यह खर्च तिगुना से बढ़कर 28 बिलियन डॉलर तक होने की उम्मीद है।

स्मार्ट लाइट बल्ब आजकल बाजार में काफी बिक रहे हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट बल्ब आपकी निजी जानकारी हैक कर सकते हैं। जिन स्मार्ट लाइट बल्ब में इंफ्रारेड सक्रिय होता है वो वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ी अन्य उपकरणों का डाटा हैक कर सकता है। इनके जरिए हैकर्स आपकी निजी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अमेरिका में भारतीय मूल केवैज्ञानिक ने एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया है।

रिव्यू कर पता लगाया : यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास सैन एंटोनियो (यूटीएसए) के शोधकर्ता ने लोकप्रिय स्मार्ट लाइट ब्रांड में मौजूद सिक्योरिटी होल की समीक्षा की और पता लगाया। बता दें कि स्मार्ट लाइट को कई ऑटोमेटेड कंट्रोल और बेहतर कार्यक्षमता के साथ पेश किया जाता है। इन तकनीकों की मदद से ही रोशनी की स्थिति के हिसाब से लाइट की ब्राइटनेस कम या ज्यादा अपने आप हो जाती हैं। इसी तरह दिन की रोशनी को ट्रैक करने के लिए इन स्मार्ट लाइट बल्ब में इंफ्रारेड सेंसर्स लगे रहते हैं।

इंफ्रारेड के इस्तेमाल से हैक होती है जानकारी : यूटीएसए के प्रोफेसर मुर्तजा जदलीवाला ने कहा, ‘आपका स्मार्ट बल्ब इंफ्रारेड क्षमताओं के साथ आता है। इंफ्रारेड का इस्तेमाल कर हैकर्स आपकी निजी जानकारी चुराते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकतर उपयोगकर्ता नहीं जानते कि इन लाइट में मौजूद अदृश्य वेब स्पेक्ट्रम को नियंत्रित किया जा सकता है।'

प्रोफेसर ने आगे कहा, ‘इस तरह की लाइट का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इनकी मदद से मैसेज से लेकर और तस्वीरों तक का डाटा चुराया जा सकता है। इस डाटा में कंप्यूटर में स्टोर कोई भी फाइल शामिल हो सकती है। हैकर्स इनका इस्तेमाल यूजर्स पर अटैक करने के लिए करता है।' कुछ स्मार्ट बल्ब ऐसे भी होते हैं जो घर के वाई-फाई से जुड़े होते हैं।
साभार

वीडियो

More News