पाक रेंजर्स के साथ सैनिकों का जमावड़ा कर रहा है पाकिस्तान

PUBLISHED : Oct 05 , 8:42 AMBookmark and Share




   

राजस्थान से सटी सीमाओं पर पाकिस्तान पाक रेंजर्स के साथ सेना के जवानों को भी तैनात कर रहा है। खुफिया एजेंसियों ने सीमा पार हो रही हलचल की रिपोर्ट सरकार को दी है। इसमें बताया गया है कि पाकिस्तानी सेना की पाक रेंजर्स के साथ सीमा पर संदिग्ध गतिविधियां देखी गई हैं। पाकिस्तानी सेनाके जमावड़े को देखकर बीएसएफ पूरी तरह से सतर्क है। साथ ही सेना को भी ऐसी लोकेशन पर रखने को कहा गया है जहां से जरूरी होने पर तुरंत जवाबी कार्रवाई की जा सके।

कई जगहों पर नजर आई हलचल

खुफिया सूत्रों ने कहा कि गंगानगर से सटी सीमा पर पाकिस्तानी सैनिकों की हलचल देखी गई है। इसके अलावा जैसलमेर और बाड़मेर सीमा पर भी पाक रेंजर्स के साथ पाकिस्तानी सैनिकों को देखा गया है। सूत्रों ने कहा कि सैनिकों की लगातार आवाजाही से साफ संकेत है कि सीमा पर पाकिस्तान संदिग्ध गतिविधियों में लगा हुआ है।

दबाव बनाने का प्रयास

सीमा सुरक्षा बल के पूर्व एडीजी पी के मिश्र ने कहा कि पाक रेंजर्स के साथ पाकिस्तानी सेनाओं का जमावड़ा होने की खबर अनायास नहीं है। पाकिस्तान लगातार सीमा पर दबाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। वह हर तरफ से दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। उसकी कोशिश है कि सीमा पर तनाव के मद्देनजर दुनिया के प्रभावशाली देश इस इलाके में दखल दें और पाक प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा गौण हो जाए। इस बहाने पाकिस्तान कश्मीर का राग भी अलापेगा। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ध्यान बंटाने के लिए अलग अलग सीमावर्ती इलाकों में हरकतें कर रहा है। भारतीय सीमाओं पर टोह लेने की भी कोशिश लगातार हो रही है।

आसान लक्ष्य पर ध्यान

सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि राजस्थान से सटी सीमाओं पर मैदानी इलाका होने से पाकिस्तान सेना को तोप और मोर्टार से हमलों में निशाना साधने में आसानी होती है। वे इसे साफ्ट टार्गेट के रूप में देख रहे होंगे। गंगानगर से सटी सीमा पर खेती वाले इलाके से घुसपैठ की भी कोशिश हो सकती है। लेकिन भारत ने सभी मोरचों पर मुंहतोड़ जवाब की व्यापक तैयारी कर ली है। भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही अपनी सेनाओं को आपरेशनल मोड में रखा है। बीएसएफ और सेना का सामंजस्या बना हुआ है।

अभ्यास भी जारी

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पश्चिमी सीमा से बीस किलोमीटर के भीतर पाकिस्तानी क्षेत्र में सैन्य अभ्यास भी शुरु किया है। बीकानेर और जैसलमेर सेक्टर के सामने पाकिस्तान के क्षेत्र में युद्धाभ्यास
डेजर्ट गेम शुरु किया है। यह अभ्यास 30 अक्तूबर तक चलेगा। इस बहाने करीब पन्द्रह हजार सैनिकों को इस इलाके में रखा गया है।

वीडियो

More News