सम्पत्ति विवरण देने की तारीख बढ़ाई केंद्र ने

PUBLISHED : Aug 09 , 8:07 PMBookmark and Share




डॉ नवीन जोशी
भोपाल।
अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों के लिये सम्पत्ति विवरण देने की तारीख केंद्र सरकार ने बढ़ा दी है। अब यह तिथि 31 जुलाई 2016 के स्थान पर 31 दिसम्बर 2016 होगी। इससे प्रदेश के उन आईएएस, आईपीएस एवं आईएफएस अधिकारियों को राहत मिली है जो अब तक अपना सम्पत्ति विवरण नहीं दे पाये हैं।
ज्ञातव्य है कि केंद्र सरकार के लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम 2013 के तहत केंद्र के लोक सेवकों को अपनी सम्पत्ति एवं दायित्वों का विवरण देना अनिवार्य है। इस हेतु केंद्र ने वर्ष 2014 में नियम जारी किये थे। इन नियमों के तहत अब तक छह बार केंद्र सम्पत्ति एवं दायित्व विवरण देने की समस-सीमा बढ़ा चुकी है। केंद्र सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी सातवीं ताजा अधिसूचना के तहत यह तिथि पुन: बढ़ा दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन लोक सेवकों ने अपनी सम्पत्ति एवं दायित्व का विवरण दे दिया है वे भी 31 दिसम्बर 2016 के पूर्व तक अपनी पुनरीक्षित घोषणायें, सूचना श यथास्थिति, वार्षिक विवरणियां सक्षम अधिकारी को फाईल कर सकेंगे।


मानव संग्रहालय में पुस्तकालय दिवस पर विशेष कार्यक्रम
भोपाल।
भोपाल के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में 12 अगस्त, 2016 को पुस्तकालय विज्ञान के पितामह डॉ एसआर रंगाराजन के जन्मदिन पर Óपुस्तकालय दिवसÓ मनाया जाता है। इसी उपलक्ष में इस वर्ष संग्रहालय द्वारा 12 अगस्त, 2016 को एक परिचर्चा 'सोशल मीडिया पुस्तकालय विज्ञानियों के लिए चुनोतियाँÓ का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में देश के पुस्तकालय विज्ञान क्षेत्र के विशेषज्ञ सम्मलित होंगे।
डॉ नवीन जोशी

वीडियो

More News