किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी

PUBLISHED : Mar 17 , 8:24 AMBookmark and Share





मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओला वृष्टि एवं बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जायेगी। संकट की इस घड़ी में सरकार किसानों के साथ है। सभी मिलकर किसानों का संकट एवं परेशानी दूर करेंगे। मुख्यमंत्री आज छतरपुर जिले की घुवारा तहसील के ग्राम कचरा में किसानों को संबोधित कर रहे थे।

श्री चौहान ने कहा कि ओला वृष्टि से फसलों का 50 प्रतिशत नुकसान होने पर 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के मान से राहत दी जायेगी। प्रभावित किसानों से इस साल कर्ज की वसूली नहीं की जायेगी। कर्ज का एक साल का ब्याज सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि अगले साल की खरीफ फसल के लिये किसानों को खाद-बीज का कर्ज बिना ब्याज के दिया जायेगा। जिन किसानों की 50 प्रतिशत फसल नष्ट हुई है, उन्हें 1 रुपये किलो गेहूँ, चावल एवं नमक अगली फसल आने तक दिया जायेगा। बेटियों की शादी के लिये 25 हजार रुपये अलग से दिये जायेंगे। इसके अलावा, फसल कटाई प्रयोग के आधार पर किसानों को फसल बीमा योजना का पैसा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने फसलों का सर्वे पूरी ईमानदारी, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ करवाने के निर्देश दिये। सर्वे राजस्व, ग्रामीण विकास एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम द्वारा करवाया जायेगा। इस कार्य में उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से भी सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सर्वे की सूची ग्राम पंचायत भवन पर चस्पा की जायेगी, जिससे किसी का गलत सर्वे होने की संभावना न रहे। राहत के लिये पैसे की कोई कमी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छतरपुर जिले में 113 गाँव ओला वृष्टि से प्रभावित हुए हैं। इनमें घुवारा तहसील के 32 गाँव शामिल हैं। उन्होंने आकाशीय बिजली गिरने से जिले के 2 व्यक्ति की मृत्यु होने पर 4-4 लाख रुपये की राहत राशि देने की घोषणा की। श्री चौहान ने लोगों की समस्याएँ सुनकर उनके निराकरण का आश्वासन दिया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्रीमती रेखा यादव भी उपस्थित थी।

वीडियो

More News